YouTube vs Blogging इनमे से कौनसा Option आपके लिए होगा सबसे बढ़िया?

मुझसे अक्सर पूछे जानेवाले सवालों मे से एक बहुत ही ज्यादा popular सवाल के बारे मे आज मे आपके साथ discuss करने वाल हु, और वो यह है की, Youtube Vs Blogging : इनमे से कौनसा option आपके लिए बढ़िया साबित हो सकता है या फिर इनमे से कौनसा option आपके लिए सबसे बढ़िया होगा |

Internet के जरिये आपका संदेश दुनिया भर के लोगों तक पाहुचाने के लिए Blogging और Youtube यह दोनों बहुत ही अच्छे साधन है। इन दोनों के भी अपने अपने अलग अलग कुछ फायदे है । यह दोनों भी fields काफी ज्यादा broad है, यानि की इन दोनों fields मे already दुनिया भर के लाखों लोग इसमे involved हुए है।

इसलिए ऊपर जो मैंने सवाल बताया उसका उत्तर हर एक व्यक्ति के लिए शायद अलग अलग हो सकता है। किसी के लिए Youtube यह best option हो सकता है तो किसी के लिए Blogging best option हो सकता है। लेकिन दोस्तों, इन दोनों मे से आपके लिए कौनसा option सही या best रहेगा यह आप कैसे तय कर सकेंगे इसके बारे मे आज मै आपको इस blog के जरिये बताऊंगा ।

लेकिन दोस्तों, आप अगर इसके बारे मे पूरी detail मे जानकारी लेना चाहते है तो आपको अंत तक  यह लेख अच्छी तरह से पढ़ना होगा ।

इस लेख मे आज मै Youtube vs Blogging इन दोनों का comparion करके आपको पूरी जानकारी दूंगा। Youtube vs Blogging इन दोनों मे comparison करते समय सबसे पहले इन दोनों मे क्या क्या similarities है यह देखेंगे और फिर दोनों मे कौनसे और कैसे difference है यह हम जानेंगे। और इस तरह से इन सभी important चीजों को ध्यान मे रखते हुए आपके लिए Youtube बेस्ट होगा की Blogging यह आप आसानी से निश्चित कर पाएंगे।

YouTube vs Blogging
YouTube vs Blogging इनमे से कौनसा Option आपके लिए होगा सबसे बढ़िया?

तो चलिये दोस्तों, अब हम सबसे पहले similarities यानि इन दोनों की समानताओं के बारे मे जानकारी लेते है –

 

Youube और Blogging की समानताए

दोनों मे भी Original Content आपके पास होना चाहिए |

Youtube और Blogging यह दोनों भी content के बलबूते पर ही चलते है। आपके Youtube channel पर लोग आपके द्वारा बनाए गए videos को देखने के लिए आएंगे, और आपके blog पर या आपकी website पर आपके द्वारा बनाए गए articles को यानि की लेख को पढ़ने के लिए लोग आएंगे। तो, जिस blog मे काफी सारे useful लेख होंगे उस तरह के blogs को visit करना लोग ज्यादा पसंद करते है, और इसी तरह जिस youtube channel पर बहुत सारे बढ़िया और अच्छे content वाले videos होंगे उस Youtube channel को लोग ज्यादा पसंद करेंगे और उसे visit करेंगे।

चाहे videos को बनाना हो या फिर लेख या article लिखना हो , यह दोनों भी काम अछि तरह से research वाले और काफी मेहनत वाले है, यह बात तो आप सभी जानते है होंगे। तो अब आपको यह देखना चाहिए की क्या यह काम बढ़िया तरीके से आप कर सकते है ! 

इन दोनों मे भी छोटी–छोटी investment करना जरूरी है |

इन दोनों की भी शुरवात करना हालाकी free होता है। Blogger पर आप free मे आपके blogs आसानी से बना सकते है और youtube पर भी आप screen recording करके या फिर mobile आदि से आपके videos को free मे record कर सकते है, लेकिन दोस्तों आप अगर professionalism चाहते हो, तो एक self hosted WordPress ब्लॉग आपको चाहिए और आपके youtube के channel पर भी अच्छे content होने चाहिए और उसके लिए अच्छा camera , mic etc के लिए आपको थोड़ा बहुत invest करना होगा।

दोनों का भी अच्छा knowledge होना जरूरी है |

Youtube channel हो या फिर Blogging हो, इन दोदो के लिए आपको उससे related चीजों का proper knowledge होना बहुत जरूरी होता है। अगर कौनसे भी irrelevant topics पर आप लिखते रहे, लेख बनाते रहे जिन topics को कोई search करता ही नहीं है तो फिर उसका क्या फायदा ! और इसी परकर से irrelevant topics पर videos को बनाने का भी मतलब नही होगा, कोई फायदा नही होगा। तो दोस्तों, सबसे Internet के मदद से आपको इन सभी चीजों के बारे मे research करके फिर उन चीजों को आपको अच्छी तरह से समझकर उसे सीखना होगा।

एक बात आप जरूरु याद रखे की, सीखना कभी भी खतम नहीं होता है, इसलिए इन दोनों भी fields मे आप जितना ज्याद सीखने की कोशिश करते रहेंगे, उतना ही ज्यादा आपको इन मे फायदा होगा। 

आपको इन दोनों के लिए time devote करना पड़ेगा और efforts भी आपको करने होंगे |

Youtube हो या Blogging हो मतलब चले video बनाना हो या फिर article तयार करना हो, इन दोनों के भी contents को create करने के लिए आपको काफी time और efforts देने की जरूरत होती है। और बढ़िया और अच्छे content के लिए पूरी तरस से proper research के साथ आपको planning करने की जरूरत होती है, और इन सभी के लिए आपको आपका काफी मेहनत करनी होगी और आपको आपका काफी समय भी देना पड़ता है , क्योंकि Youtube और Blogging यह दोनों भी छीजे जितनी लगती है उतनी आसान बिलकुल भी नहीं होती है। 

दोनों मे भी आपको Long Term मे Results मिलते है |

कोई भी अच्छी चीज संभव होने मे देर लगती ही है, इसलिए आप इसमे भी यह बात हमेशा ध्यान मे रखे की, इन दोनों चीजों मे भी समय लगेगा। इनमे से कोई भी ऐसा नही है की जो आपको रातोरात पैसा कमा कर देगा या फिर किसी भी प्रकार की यह overnight money making technique यह नहीं है। Youtube का आपका channel हो या फिर आपके blogs हो, इनके अच्छे results आने मे कम से कम 6 महीनो से 1 साल तक का टाइम लग सकता है और वो भी अगर आप उसमे आपके अच्छे efforts देंगे तो, जैसे की –

  • regularly नए नए research करके अच्छे content को proper SEO को साथ अपने blogs के जरिये publish करते रहना .
  • आपके Youtube के channel पर भी SEO के साथ regularly अच्छे quality के videos को publish करते रहना .

लोगों तक पहुचने के लिए और पैसे कमाने के लिए यह दोनों भी बढ़िया source है |

  • आप अगर पूरे efforts के साथ, आपकी पूरी मेहनत के साथ अगर आपके blogs को चलाते है या फिर आपका जो Youtube का channel होगा उसे भी आपगार proper technique के साथ आप सही तरीके से चलाते है , तो ही आपको इससे अच्छी तरह से फायदा होगा, फिर वो चाहे पैसो के मामले मे फायदा हो या popularity के हिसाब से हो ।

Youtube और Blogging मे क्या फरक है ?

Youtube

Blogging

सिर्फ video content को ही आपको इसमे create करना होता है। इसमे mostly textual content आपको create करना होता है, लेकिन आप इसमे image और video को भी create कर सकते है, यह इसमे एक advantage होता है और इसका आपको benifit भी मिलता है.
videos को host करना Youtube पर free होता है . आपको self hosted blogs मे domain और hosting का खर्चा करना पड़ता है .

 

Professional Video Recording के लिए जो कुछ equipments की जरूरत होती है उसके लिए पैसे आपको खर्च करने पड़ते है , लेकिन ये optional होता है . ब्लॉगमे Functionalities को add करने के लिए themes , services , plugins , etc के लिए आपको खर्च करना पड़ता है .
इसमे ज्यादा technical होने की आपको बिलकुल भी जरूरत नहीं होती है , इसलिए यह  non – technical लोगों के लिए भी बढ़िया है . अच्छे और advanced features को blog मे implement करनेके लिए technical knowledge आपको होना इसमे जरूरी होता है.
आपका इसमे जो channel है उसका real owner जी है वो Google होता है और वो आपका channel जब चाहे delete कर सकता है . ( हालाकी copyright strikes मे ही ऐसा अक्सर होता है ) . Self hosted ब्लॉगमे पूरा control आपके पास ही होता है , आपके ब्लॉग के real owner इसमे आप ही होते है .
इसमे सिर्फ Google Adsence ही advertising का option आपके पास होता है .  Advertising के बहुत सारे options आपके पास होते है .
इसमे affiliate links को आप आपके videos के ऊपर , description मे या फिर कोममेंट्स मे add कर सकते है . Youtube affiliate links को promote करने के लिए एक बहुत ही अच्छा option है . Affiliate links को आ blogging मे अलग अलग तरीकों से promote कर सकते हो .
लोगों पर प्रभाव डालने के लिए youtube काफी अच्छा option है और regional content को promote करने के लिए भी blogging से बेहतर opton है youtube . Local और global दोनों तरह के content के लिए Blog यह बढ़िया option है . लेकिन लोगों पर videos के content ज्यादा प्रभावशाली होते है और पढ़ने से ज्यादा सुनना और देखना लोग ज्यादा पसंद करते है .

 

तो दोस्तों, ऊपर मैंने बताए गए differences और similarities को देख कर आप अंदाजा लगा सकते है और यह तय कर सकते है की , Youtube vs Blogging मे से कौनसा option आपके लिए सही रहेगा ।

एक और main चीज को यहा पर आपके साथ मै discuss करना चाहता हु ……

Also, Read | अपने पहले Blog Post में क्या लिखना चाहिए in Hindi?

क्या Youtube और Blogging इन दोड़ों को भी एक साथ ही करना बढ़िया होगा ! 

Blogging और Youtube इन दोनों चीजों को साथ मे भी आप कर सकते है , लेकिन यहा पर time और efforts यह दो भी चीजे फिर से matter करती है। दोस्तों, अगर आपके पास blogging और youtube इन दोनों के लिए भी अगर उतना समय है या उतना वक्त आप दे सकते सकते और साथ ही पूरी लागण के साथ मेहनत से आप यह दोनों चीजे अगर एक साथ अच्छी तरह से handle कर सकते है, तो आप Youtube और Blogging साथ मे जरूर कीजिये।

अपना business या जॉब को side मे रखकर youtube या blogging इन दोनों मे से कोई एक चीज भी कर पाये इतना सामी ज़्यादातर लोगो के पास आजकल नहीं होता है। तो यह पूरी ताह से आप पर ही depend करता है की इसकाम के लिए आप आपका कितना समय और कितने efforts दे रहे है या देना चाहते है।

तो इस तरह से आज इस ब्लॉग के जरिये मैंने आपको youtube और blogging मे से कौनसा एक option या शायद दोनों options को कैसे चुन सकते इसके बारे मे मेरी तरफ से हो सकते उतनी आपकी help करने की या आपको समझने की कोशिश की है, अब यह आप पर ही निर्भर करता है की आपको इन दोनों मे से आखिर क्या choose करना है, तो आप जो भी choose करे लेकिन मन लगाकर उसपर कम कीजिये, efforts और आपका time आइमे दीजिये।

Conclusion

दोस्तों, Youtube vs Blogging इनमे से कौनसा Option आपके लिए सबसे बढ़िया होगा इसके बारे में मैंने आपको सरल भाषा में और विस्तार में इस लेख में जानकारी देने की कोशिश की है. मै आशा करता हु की आपको मेरा यह youtube vs blogging के बारे मे जानकारी देने वाला लेख पसंद आया होगा.

आपको अगर लगता है की, इस लेख में मुझे सुधार करने की अवश्यकता है या इस लेख को लेकर या फिर इस विषय को लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार के doubts या सवाल है तो आप मुजे comment करके जरुर बताये, मै आपके doubts को clear करने की पूरी कोशिश करूँगा.

आगर कोई व्यक्ति आपके कोई दोस्त website या blogging की शुरुवात करना चाहता है और आपको अगर लगता है की उस लेख में दी गयी जानकारी उनके काम आ सकती है, तो इस लेख को आप उनके साथ जरुर share कीजिये.

और दोस्तों, आपको अगर इस लेख में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो या लेख पसंद आया होगा तो इस लेख को facebook, twitter, instagram और बाकि भी online networking sites पर share करे.