अपने पहले Blog Post में क्या लिखना चाहिए in Hindi?

अपने पहले Blog Post में क्या लिखना चाहिए in Hindi?

तो दोस्तों, आपने Blog बनाने का decide किया है… 

यानी कि आप आजादी से आपना कम करना चाहते है, जिसमे आपको किसी के मर्जी के अनुसार job पर जाना नहीं पड़े और आप जब चाहे आपकी मर्जी के अनुसार काम करेंगे यानि की आप अपने मर्जी के मालिक. बहुत खूब दोस्तों ! आपने बहुत की बढ़िया decision लिया है. 

आपकी life अगर आप अपने तरीके से जीना चाहते है तो उसके लिए blogging यह एक ऐसी field है, जिसमे हर चीज आप पा सकते है. जैसे की, अपने मर्जी से काम करना, आपको चाहिए उस विषय पर काम करना और इससे पैसे भी तो साथ में कमाएंगे. 

लेकिन इसके लिए आप यह बात आपके मन में पक्की कीजिये की आप जो भी कर रहे है वो एकदम सही कर रहे है. 

क्योंकि एक बार जब आप आपके blog को set कर देते है तो उसके बाद में आपको post लिखनी होती है. आपका जो पहला blog post होगा वो ये बतात है की इस blog पर आप आगे क्या करने वाले है. इसलिय आपने शुरुवात में ही कुछ भी अगर गलत कर लिया तो आपका इसमें काफी नुकसान हो जायेगा जो आपको आनेवाली life में मिलने वाला था और आप blogging में fail हो जायेंगे. 

अपने पहले Blog Post में क्या लिखना चाहिए
अपने पहले Blog Post में क्या लिखना चाहिए

इसलिए आपको अगर blogging में success को प्राप्त करना है तो आपको आपकी शुरुवात एकदम सही तरीके से करनी होती है. 

वैसे आप सोच रहे है उतना भी आपको कुछ ज्यादा नही करना होता है लेकिन blogging की शुरुवात करते समय या आपका पहला blog post लिखते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है, ताकि आगे चलकर कोई गड़बड़ न हो सके. 

तो दोस्तों, आपको आपके blog में पहलों blog post ऐसी लिखनी है की उसे पढ़कर visitors को आपके blog को फिर से पढने की और आपके blog पढने के लिए फिर से आने की इच्छा हो सके. 

बहुत से blogger इस बात को समझे बिना ही उनकी blogging शुर करते है. और कुछ भी कभी भी post करते रहते है. जिसकी वजह से उनके blog पर traffic भी नहीं आती है और वे आगे भी नहीं बढ़ पाते है. 

यह शायद एक कडवा सच होगा लेकिन ऐसा करने से आप आपके जो पहले सी regular readers होते है उनको भी आप regular visitors नहीं बना पाते है और हमेसा के लिए उन्हें आप खो देते है. इसलिए इस बात ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है. 

तो चलिए दोस्तों, आपके पहले blog post में आप क्या और कैसे लिखेंगे इसके बारे में अब मै आपको जानकरी देता हु. 

अपना पहला Blog Post कैसे लिखे ?

एक blogger जब नयी नयी blogging करना शुरू करता है तो उसके लिए जो कुछ चीजों को blog को पहले blog post में mention करके की जरुरत होती है वो है :- 

आप कौन है , आपके बारे में बताये ?

online की दुनिया में आपने अभी अभी छलांग ली है और इसलिए आपके बारे में कोई भी नहीं जनता है. आप पर आगर मुझे विश्वास करना होगा और आपके blog को अगर bookmark करना होगा तो आपके बारे में मुझे यह बात तो पता होनी चाहिए की आप है कौन. 

एक deal level तक लोग आपके साथ जुड़ना चाहते है, इसलिए उन्हें बताये –

  • आपकी life में आपके कैसे अनुभव रहे है 
  • क्या ये blog आपका पहला blog है  

आप आपके बारे में जितना ज्यादा information लिखेंगे, लोग उनता ही आपके बारे में ज्यादा जान पाएंगे और आप पर विश्वास भी कर पाएंगे. और जब आप लोगों का विश्वास जीत लेंगे तो वो आपके blog post पढने के लिए आएंगे, आपको वो सुनना चाहेंगे. और इस तरह की कुछ और भी चीजें आप इसमें बताये.

सिर्फ कुछ शब्दों का इस्तमाल करने से बात नहीं बनती है, इसलिए आपकी एक तो छोटी तस्वीर भी आप उस post में आवश्य लगाये. 

Blogging आप क्यों कर रहे है ?

यह एक बहुत ही important point है. आप blogging क्यों कर रहे है यह बात अगर लोगों को पता नहीं होगी तो आप पर उनका विश्वास करने का कोई मतलब बनता ही नहीं है. 

इस सवाल का जवाब देते time एक चीज आपको आपके मन में राखी होगी की आपकी जो audience है वो किस level की है. 

इसलिए आप पहले अपने आपसे पूछिए की – 

  • क्यों कोई आपके blog पर आएगा  
  • आपके blog पर जो भी आयेगा वो क्या ढूंढ रहा होगा 
  • आपके readers के लिय आपके blog पर क्या होगा 

आप आपके ब्लोग पर क्या कर रहे है और जो कर रहे है वो क्यों कर रहे है, इसके बारे में आपके audience को आप बताइए. इस बात की वो प्रशंसा करेंगे और आपके साथ वो आसानी से connect हो सकते है. 

आप Blog कौनसे विषय पर शुरू करने जा रहे है ?

यह सवाल दुसरे सवाल से थोडा मेल खता है. आप जब दुसरे सवाल का जवाब देंगे तो इस सवाल का जवाब देना भी आपके लिए आसान हो जायेगा. 

  • आपके audience को आप बताये, की आपके blog से future में क्या expect करना चाहेंगे. 
  • उन्हें आप बताये की वो आपकी website पर जो भी समय पर आयेंगे तो वो वहा क्या पा सकेंगे. 

आपके blog को आप कितने समय बाद और update किया करेंगे, यानि की आपके post को publish करने के schedule के बारे में आप आपकी post के शुरुवात में लिख सकते है. 

इससे लोगों को ये पता चलेगा की आप कितने दिनों में और कब blog post करेंगे, ताकि वो उस समय बराबर आपके blog को visit करने के लिए आ सकेंगे. 

आप ऐसा blog कभी ना बनाये. जिसमे आप कभी भी किसी भी विषय पर लिख देंगे. आपका जो blog है वो किसी एक particular topic पर ही आधारित होगा इस चीज का आप खास तौर पे ध्यान रखे. क्योंकि ऐसा करने से ही आपकी audience जो है उनकी level बढ़ पायेगी और फिर आपकी authority की level भी बढ़ेगी.  और इसकी वजह आप जिस topic का field के बारे में आप आपके blog में लिख रहे है या जानकारी दे रहे है उस field में लोग आपको के एक expert के रूप में देखना चालू करेंगे. इससे आपकी एक अलग ही अच्छी image लोगों के मन में बन जाएगी. 

किन लोगों के लिए आप लिख रहे है ?

आपके target audience के बारे आपके पहले पोस्ट मे लिखना ना भूलें. 

  • किन लोगों के लिए आप लिखने वाले है. 
  • और आपकी जो audience है वो कैसी है (यानि की ज्यादा busy है की ज्यादा आती है) 
  • आपके साथ आपके audience कैसे जुड़ सकते है

इसकी वजह से आपके audience यह बात पता चलेगी की, वो जिन समस्याओं के लिए आपके blog पर या site पर उनका समाधान या solution ढूंढने के लिए आए है, उसका आप समाधान दे सकते है. 

एक emotional story का उपयोग करके आपके audience को आप यह बात बताये की, blogging आप उनके लिए ही कर रहे है. 

आप आपके readers के साथ हमेशा contact में रह सकते है, यह बात आपके audience को आपको बतानी है. अगर आपके audience के आपके प्रति कोई सवाल होंगे तो आपसे वो कैसे पुछ सकते है. 

आपके audience को अगर किसी topic में आपकी help चाहिए होगी तो आपसे वो contact कर सकते है ऐसा आपकी audience को आप बताये और आप अगर नहीं कर सकते है तो वैसा भी clearly आपको आपके post में लिखना चाहिए. 

कभी कभी किसी चीज की वजह से आपके जो audience हो वो नाराज भी हो सकते है, तो वैसे में वो आप पर trust नहीं करते है. तो आपको आपके audience से आपको सही तरह से और बढ़िया, अच्छा feedback मिल सके ऐसा अप कुछ कीजिये. 

आपके जो users या audience है उनके सवालों के जवाब देने के लिए आप हफ्ते का कोई एक दिन और उसका कुछ एक fixed time भी रख सकते है, और आप अगर ऐसा करने वाले है तो उसके बारे में भी आप post में लिखे. 

आपके blogging के लक्ष्य को ठीक तरह से बताये

आपके blog से जो भी expectations आपको है या फिर आपके blog के जरिये आप क्या achieve करना चाहते है इसके बारे में आपके पहले blog post में आपको आवश्य बताना चाहिए. 

  • आपके blog से आप क्या हासिल करना चाहते है 
  • आने वाले 3 से 6 महीनों में आपके blog को आप कहा पर देख रहे है ! 

आपके goals को आप अगर आपके readers के साथ share करेंगे तो इससे आपके और आपके readers के बिच में एक transparency बढ़ेगी और इससे आपके blog की authority भी बढ़ जाएगी. 

आपके audience को आप जब अपने goals के बारे में बताते है तो आपके goals को achieve करने में वो आपकी मदद भी करते है. 

आपका एक Introduction Blog आप post कीजिये

अपने blog की शुरुवात करना यही सिर्फ main चीज नहीं होती है, आप शुरुवात सही से कर रह है इसके बारे में आपको पता होना बहुत जरुरी होता है. आपको मैंने जो बातें अभी ऊपर बताई है वो अगर आप सही तरह से आपके पहले blog post में लिखंगे तो आपकी शुरुवात बहुत ही बढ़िया होगी. 

आप open minded है यानी की आप खुले विचारों के है, इमानदार है और एक बहुत ही passionate blogger आप है इसके बारे में आपके audience को पता चलना चाहिए इस बात का आप ध्यान रखे. 

आप उनकी मदद कर सकते यह बात उन्हें बताइए और वैसा उन्हें विश्वास दिलाइए.  

तो इस तरह से मैंने ऊपर आपको बतायी हुयी चीजों को ध्यान में रख कर आपके पहले blog post की शुरुवात कर सकते है और ऐसा करने से आपको आने वाले समय में इसका काफी फायदा भी हो सकता है.   

आज हमने क्या सिखा

तो, अब आप आपके पहले blog में क्या लिख सकते है और कैसे लिख सकते है इसके बारेमे आपको idea आ गयी होगी. अपने पहले blog post में क्या लिखाना चाहिए इस के बारे में information देने वाला यह लेख आपको पसंद आया होगा और इस लेख में दी गयी जानकारी भी आपको समझ में आयी होगी ऐसी मै उम्मीद करता हु. 

मुझे इस लेख में दी गयी जानकरी में या इस लेख में कुछ सुधर करने की आवश्यकता है या फिर इस लेख को लेकर या इस लेख में दी गयी जानकारी को लेकर आपके मन में अगर कोई सवाल या कोई doubts है तो अप मुझे comment करके जरुर बताये, मै आपके doubts solve करने की पुरी कोशिश करूँगा. 

आपके कोई दोस्त फिर कोई पहचान वाली व्यक्ति अगर blogging की शुरुवात कर रही है या फिर वो blogging करना चाहते है

और दोस्तों, आपके पहले blog post में क्या लिखना चाहिए इसके बारे में जानकरी देने वाला मेरा यह लेख आपको अगर पसंद आया होगा या अच्छा लगा होगा तो Facebook, Instagram, twitter और बाकि की भी जो social networking sites है उन पर इस लेख को आप कृपया share करें, ताकि जिस भी व्यक्ति को इस तरह की information की जरुरत होगी उन तक यह लेख आसानी से पहुँच सके.