BlogSpot या WordPress : कौन से platform को choose करे?

BlogSpot या WordPress : कौन से platform को choose करे?

Blogging की जब बात आती है तब हमारे पास choose करने के लिए काफी सारे options available होते है. जैसे की, BlogSpot (Blogger), WordPress, Tumblr और भी बहुत कुछ. 

तो ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल उठता है की, इन सभी में से blogging के लिए क्या बढ़िया हो सकता है, WordPress की Blogger..!!! और इस प्रश्न का उत्तर देना कई बार confusing हो जाता है, क्योंकि जिनते लोग BlogSpot को उसके कम technical hassle की वजह से पसंद करते है, उतने ही ज्यादा लोग WordPress को उसके ज्यादा features और ज्यादा power की वजह से पसंद करते है. 

तो जब भी कोई व्यक्ति या blogger मुजे इस तरह का सवाल पूछता है या फिर मुजे कौनसा platform सही लगता है यह पूछता है, तो मै उनको यही जवाब देता हु की,  

“कभी भी एक महीने के लिए blogger से शुरुवात करे, और एक बार जब आप blogging को समझ लेंगे और उसके साथ घुल मिल जायेंगे तो आपका एक नया self hosted WordPress platform blog आपको बनाना चाहिए.”

Blogger को आप use कर सकते हैं, क्योंकि ये पूरी तरह से free होता है लेकिन आप ज्यादा समय तक इसके साथ में ही ना चिपके रहें. यही मेरी सलाह होती होती है. 

मै आपको ऐसा इसलिए कह रहा हु क्योंकि मैंने बी जब मेरी blogging की journey की शुरुवात Blogger से की थी और बाद में WordPress पर मै shift हो गया था. पहले इसके बारे में सिखाना जानना काफी मुश्किल होता था लेकिन अब WordPress के learning videos की help से यह काफी easy लगता है. 

इस लेख में BlogSpot और WordPress का एक quick comparison मै आपके साथ share करता हु, और आपको यह भी बताता हु की कौन कौनसी conditions के under कौन कौनसे platform को आपको use करना चाहिए. 

BlogSpot या WordPress : कौन से platform को choose करे – 

BlogSpot  क्यों और क्यों नहीं 

आप जब बस सिर्फ आपके विचारो को या आपके thoughts को,आपके पास जो knowledge है उसको लोगों के साथ share करने के लिए जब आप एक नए blog की शुरुवात करना चाहते है, तो BlogSpot यानि की Blogger यह platform आपके लिए बहुत ही useful और बढ़िया platform है. 

BlogSpot या WordPress
BlogSpot

इस तरह से आप जब पैसे कमाने के लिए blogging नहीं करते है, या फिर आपको कोई एक ऐसा platform चाहिए होता है की जिसमे किसी भी प्रकार की technical knowledge की जरुररत न पड़े, तो इसक एलिए BlogSpot यानि की Blogger ये platform सचमे बहुत ही बढ़िया platform है. 

SEO के benefits या functionalities की terms में BlogSpot (Blogger) में काफी सारी limitations है, लेकिन आप अगर कम cost में कुछ चाहते है तो overall अगर इसे देखा जाये तो यह एक ऐसा अच्छा platform आपको मिलता है जिसमे 0 cost है, तो आपका BlogSpot को चुनना सही है. 

लेकिन दोस्तों, आप अगर पैसे, फेम, आपकी branding इन सबके लिए अगर blogging करना चाहते है तो BlogSpot यह option आपके लिए सही साबित नहीं होगा. इसकी यह वाझ है की, आपके search engine में visibility पर आपका limited control होता है. और कुछ समय हो जाने के बाद उसमे कुछ add करने के लिए बस कुछ गिने चुने limited features ही आपके पास होते है. 

Blogger ये Google का platform अहि और इसकी वजह से इसके SEO में advantage ज्यादा है, ऐसा मैंने बहुत बार सुना भी और पढ़ा भी है, लेकिन दोस्तों यह एक अफवा है. 

हमेशा SEO इस बात बात पर ही depend करता है की search engine के लिए अपकी sites को आपने कैसे configure किया हुआ है, इसलिए आप कौनसा platform use कर रहे है यह बिलकुल भी matter नहीं करता है. फिर वो चाहे Blogger हो, WordPress हो या कोई और platform भी क्यों ना हो. 

Blogger platform का यह फैक्ट है की की उसमे added SEO advantages होते है, लेकिन फिर भी इस platform में आपके पास limited control ही होता है और BlogSpot में SEO की भी बहुत कमी है. 

WordPress क्यों और क्यों नहीं

WordPress platform आपके blog पर आपको पूरी तरह से control देता है और आप चाहे तो technically इसमें आप कुछ भी कर सकते. 

इसमें आपको SEO पर भी पूरी तरह से control मिलता है. आप इसमें आपकी फाइल को host कर सकते है, आप SEO plugins इसमे add कर सकते है, जो की आपके blog को SEO friendly बनाने के लिए help करते है. आप latest SEO Techniques इसमें add कर सकते है. 

WordPress
WordPress

आप जो भी करना चाहते है उसके लिए WordPress ने आपको पूरी तरह से आझादी दी हुई है. लेकिन साथ ही आपके blog को आपको खुद को ही manage भी करना पड़ता है. आपके server पर आपको WordPress को install करना होता है और आपके blog को आपको maintain करके रखना होता है. ये काम आपको थोडा ज्याद technical शायद लग सकता है, लेकिन WordPress community की support की वजह से अब बिना कुछ ज्यादा समय लगाये आप इसे आसानी से सिख सकते है. 

Blog बनाकर उसे अगर आपको उसे popular करना है, या फिर उससे पैसे कमाने है ऐसा सब कुछ सोचकर अगर अप blog बना रहे है तो self hosted WordPress blog आपको prefer करना चाहिए. 

और आप अगर एक occasional writer है या फिर आप hobby blogger है तो आपके लिए BlogSpot ये platform एक best platform साबित होगा. 

आज हमने क्या सिखा

दोस्तों, WordPress या BlogSpot इनमे से किसका चुनाव करे इस विषय के बारे में आज मैंने इस लेख के जरिये आपको आपको जानकारी देंने की कोशिश की है यह आपको समझ में आयी होगी. और यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसी मै उम्मीद करता है. 

आपको अगर लगता है की WordPress और BlogSpot के इस लेख में मुझे कुछ सुधार करने की आवश्यकता है या फिर इस लेख लेकर या इस विषय के बारे में आपके मन में अगर किसी प्रकार के सवाल है doubts है तो आप मुझे comment करके जरुर बताये. मै आपके doubts को clear करने की पूरी कोशिश करूँगा. 

आपके कोई दोस्त या कोई व्यक्ति blogging की शुरुवात करने जा रहे है और इस लेख में दी गयी जानकारी उनके काम आ सकती है ऐसा आपको अगर लगता है, उनके साथ इस लेख को आप जरुर share कीजिये. 

और साथ ही दोस्तों, आपको अगर मेरा यह लेख पसंद आया होगा तो इस लेख को Facebook, Instagram, twitter और बाकि की भी जो social networking sites है वहा पर इस लेख को कृपया share करे, ताकि जिसको भी इस तरह की information की जरुरत होगी उन तक यह आसानी से पहुच सके.